बीजेपी को यूपी की सत्ता से दूर रखने का एकमात्र तरीक़ा; पढ़िए...

बीजेपी को यूपी की सत्ता से दूर रखने का एकमात्र तरीक़ा; पढ़िए विशेष रिपोर्ट

2171
0
SHARE

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में चल रहे सियासी घमासान में समाजवादी पार्टी के घर के घर के कलह का सीधा सीधा फायदा बीजेपी को होता दिखाई दे रहा है! उत्तर प्रदेश में जनसँख्या के आधार पर मुस्लिम आबादी चुनाव में अहम् किरदार अदा करती है! 2012 के विधान सभा चुनाव में मुसलमानों ने एक तरफ़ा वोट करके समाजवादी पार्टी को सत्ता तक पहुँचाने का काम किया था!

फेसबुक पर हमारा पेज लाइक करने के लिये यहाँ क्लिक करे…

2012 के विधान सभा चुनाव पर नज़र डाली जाये तो समाजवादी पार्टी को 29.15% वोट मिला इस मुस्लिम+यादव (20+9) के तौर पर देखा गया! जबकि बहुजन समाज पार्टी को 25.91% वोट मिला! हालाँकि बीजेपी को ब्राह्मण सहित 15 वोट मिला!

लेकिन अगर 2014 लोक सभा चुनाव पर नज़र डाली जाये तो बीजेपी को 42% वोट मिला और समाजवादी पार्टी का वोट घटकर 22% रह गया जबकि बहुजन समाज पार्टी को 19% वोट ही मिल सका! ऐसे में बीजेपी को पिछड़ा समाज और कांग्रेस का वोट भी मिल गया और पार्टी पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ गयी!

उत्तर प्रदेश में करीब 20% मुस्लिम आबादी है और करीब 22% दलित आबादी हैं! जबकि 9 % यादव हैं! यदि पूरे तरीके से मुस्लिम और दलित एक जुट होकर वोट करते हैं तो दोनों का वोट बैंक करीब 42% होता है! जो बहुमत की सरकार बनाने के लिए काफ़ी है! यदि मुस्लिम वोट बैंक और दलित वोट टूटता है और समाजवादी पार्टी और बहुजन में बटता है तो ऐसे में सीधा सीधा फ़ायदा बीजेपी को होगा!

फेसबुक पर हमारा पेज लाइक करने के लिये यहाँ क्लिक करे…

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY