Home टेक्नोलॉजी सिर्फ 3 मिनट में पहुंचाएगा ये 11 इंजन वाला हवाई जहाज़ दिल्ली...

सिर्फ 3 मिनट में पहुंचाएगा ये 11 इंजन वाला हवाई जहाज़ दिल्ली से मुंबई !

3222
0
SHARE

टेक्‍नोलॉजी के विकास के चलते आम इंसान की जिदंगी काफी आसान बनती जा रही है। दिल्‍ली से मुंबई जाने में अभी फिलहाल दो से ढाई घंटे लगते हैं। लेकिन कभी सोचा है यह दूरी अगर 3 मिनट में तय कर ली जाए तो क्‍या होगा। जी हां अब यह मुमकिन है। एक ऐसे हवाईजहाज का निर्माण किया जा रहा जो ध्‍वनि से भी 20 गुना तेज चलेगा।

फ़ेसबुक पर हमारा पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें…

ध्‍वनि से 20 गुना ज्‍यादा तेज
जर्मन एयरोस्पेस सेंटर एक ऐसा सबऑर्बिटल यात्री विमान बना रही है, जिसकी रफ्तार ध्वनि से भी 20 गुना ज्यादा होगी। इस यात्री विमान का निर्माण होने से यूरोप से अमेरिका का सफर केवल 60 मिनट में संभव हो जायेगा। यह देखने में अंतरिक्ष यान जैसा ही होगा। इसका एक भाग ऑर्बिटर का बना होगा, जिसमें यात्री बैठेंगे। जबकि दूसरा भाग एक बूस्टर स्टेज इंजन होगा, जिसमें इको फ्रेंडली ईंधन का इस्तेमाल किया जायेगा।

फ़ेसबुक पर हमारा पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें…

विमान में लगे होंगे 11 इंजन
इस विमान की लंबाई 83.5 मीटर होगी। यह स्पेसलाइनर सात किलोमीटर प्रति सेकेंड की अधिकतम रफ्तार से उड़ पाने में सक्षम होगा। इस हिसाब से यह प्रति घंटे में 25 हजार किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा कर सकेगा। हालांकि इसकी अधिकतम रेंज 18 हजार किलोमीटर है। इस प्रोजेक्ट के पैसेंजर विमान में 2 जबकि बूस्टर विमान में 9 इंजन लगे होंगे।

फ़ेसबुक पर हमारा पेज लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें…

रॉकेट प्रक्षेपण की तरह भरेगा उड़ान
इसके उड़ान के लिए रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल का प्रयोग होगा, जिसका उपयोग रॉकेट लॉन्चिंग में भी होता है। ईंधन के रूप में तरल हाइड्रोजन और ऑक्सीजन का इस्तेमाल होगा। महज 10 मिनट में ही यह ध्वनि से 20 गुना ज्यादा रफ्तार पकड़ लेगा। 80 किमी की ऊंचाई तक पहुंचने के बाद रीयूजेबल व्हीकल इससे अलग हो जायेगा।

फेसबुक पर हमारा पेज लाइक करने की लिये, यहाँ क्लिक करे…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here